Google अपने एक महत्नेवपूण फैसला लेते हुए अपने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet को सभी यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है। शुरुआत में यह ऐप केवल G Suite के पेड यूजर्स को मिलता था। गूगल मीट (Google Meet) की खासियत है कि इससे एक बार में 250 लोगों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है। गूगल क्लाउड के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट की डायरेक्टर स्मिता हाशिम (Smita Hashim) ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब एंटरप्राइज यूज (Enterprise User) के लिए बनाए गए किसी प्रॉडक्ट को इंडिविजुअल यूजर्स तक फ्री में पहुंचाया जा रहा है।

Google Meet - Create-New-Meeting_gb.gif

COVID 19 के कारण लिया गया फैसला

COVID-19 के कारण हुए लॉकडाउन में ऑफिस और बिजनस के काम के लिए विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का खूब इस्तेमाल हो रहा है। इसके लिए अब तक जूम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को भी यूजर काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में फेसबुक ने भी अपने मेसेंजर रूम ऐप को लॉन्च किया। इस ऐप के जरिए एस साथ 50 लोगों के साथ कनेक्ट हुआ जा सकता है।

Coming soon 📣: We’ll be offering #GoogleMeet for free to anyone with an email address to help people, businesses, & schools stay connected. Availability for our premium video conferencing product will be rolling out in the coming weeks → https://t.co/Km6EfP7nHl #MeetOurTeam pic.twitter.com/eLn0PV0Sci— G Suite (@gsuite) April 29, 2020

रोजजुड़ रहे 30 लाख यूजर

जनवरी 2020 से ही गूगल मीट ऐप के डेली यूसेज में 30 गुना बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही इस ऐप से रोज 30 लाख लोग जुड़ रहे हैं। इस आंकड़े के साथ गूगल मीट ने पिछले हफ्ते 10 करोड़ डेली यूजर की संख्या को भी पार किया।

google meet
Google meet

कंपनी Google Meet के जरिए रोजाना जोड़ रही है 3 मिलियन यूजर्स

गूगल के सीईओ सुदंर पिचाई ने हाल ही में कंपनी के मीट सर्विस को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि ये प्लेटफॉर्म रोजाना 3 मिलियन यूजर्स को जोड़ रहा है. ऐसे में 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स रोजाना इस प्लेटफॉर्म पर आ रहे हैं. जनवरी के बाद गूगल मीट में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

गूगल मीट गूगल जी सूट के साथ आता है. ये कंपनी का इमेल और प्रोडक्टिविटी टूल है. यूजर्स के लिए ये मुफ्त है. हालांकि यहां पहले ही जूम से गूगल को कड़ी टक्कर मिल रही है जिसके रोजाना 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. गूगल ने फिलहाल कोरोना संकट के बीच यूजर्स के लिए कई प्रीमियम फीचर्स भी मुफ्त कर रखे हैं.

गूगल की एक ग्रिड में एक साथ 16 लोग जुड़ सकते हैं. गूगल फिलहाल अभी और फीचर्स को रोलआउट कर रहा है. इससे पहले इस प्लेटफॉर्म पर सिर्फ 4 लोग ही जुड़ सकते थे. हालांकि यहां ये नंबर सिर्फ आपके स्क्रीन तक सीमित है. ऐसे में कुल व्यूअर काउंट 250 लोगों का है अगर आप जी सूट एंटरप्राइस पर होंगे.

देश और विदेश कि बड़ी कंपनिया भी इश्क इस्तेमाल कर रही है

हाल ही में #gsuite की मदद से COVID-19 की वजह से घर से काम करने के लिए 275,000 से अधिक लोगों को सक्षम किया गया है। एसा दुनिया की एक कंपनी PWC के किया है, PWC #GoogleMeet की मदद से अपनी टीमों को ग्राहकों और भागीदारों के साथ जुड़ने की अनुमति दे दी है. अब PWC के सारे कर्मचारी का इस्तेमाल करते है अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए.

फ्री होने पर भी मिलेंगे सारे फीचर

गूगल मीट की खास बात है कि फ्री होने के बाद भी इसमें इंडिविजुअल यूजर्स को वे सारे फीचर मिलेंगे जो G Suite के पेड मेंबर्स को मिलते थे। मीट के कुछ खास फीचर्स में रिकॉर्डिंग, स्ट्रीमिंग, इन-पर्सन मीटिंग्स और बेहतर सेफ्टी कंट्रोल शामिल हैं। इसके अलावा गूगल ने कुछ और नए फीचर्स पर काम शुरू कर दिया है जिसके रोलआउट होने के बाद यूजर्स कन्वर्सेशन में और अधिक मेंबर्स को देख सकेंगे।

Work From Home

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here